RSS
Follow by Email
Facebook
Twitter

7 कारण क्यों आपको हर दिन ग्रीन जूस पीना चाहिए

green juice benefits

healthshape AYURVEDA

ग्रीन जूस के फायदे
हरा रस स्वास्थ्य जगत का रॉक स्टार है। वे फलों, सब्जियों और अन्य सुपरफूड्स की कई सर्विंग्स को एक एकल, आसानी से पचने वाले पेय में घनीभूत कर देते हैं। क्योंकि बहुत कुछ एक पेय में पैक किया गया है, हरे रस अविश्वसनीय रूप से पोषक तत्व-घने हैं और स्वास्थ्य लाभ की एक प्रभावशाली सूची है।

यहाँ सात लाभ हैं जिनसे आप दैनिक हरे रस की अपेक्षा कर सकते हैं।

  1. शरीर को क्षारीय करता है
    आपके शरीर का pH गोल्डीलॉक्स सिद्धांत जैसा है। यह बहुत अम्लीय नहीं हो सकता है। यह बहुत क्षारीय नहीं हो सकता है। इसे बस सही होने की जरूरत है (7.35 और 7.45 पीएच के बीच)।

आपके शरीर में प्राकृतिक बफर सिस्टम हैं जो इसे आदर्श पीएच रेंज के भीतर रखते हैं। लेकिन जब आप शराब पीते हैं या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर अधिक अम्लीय हो सकता है।

जवाब में, आपके शरीर को आपके पीएच को बनाए रखने के लिए शरीर में कहीं और से बफरिंग खनिजों को खींचना पड़ता है। यह कमजोर हड्डियों, थकान, कठोर जोड़ों और पाचन समस्याओं सहित मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला में परिणाम कर सकता है।

हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करने से क्षारीयता को बनाए रखने में मदद मिलती है। और ऐसा करने का सबसे आसान तरीका हर दिन हरे रस के साथ है।

2. ऑल-डे एनर्जी
जब आप थका हुआ महसूस कर रहे हों, तो आपके लिए पहली चीज़ क्या है? कॉफ़ी? एक जोखिम भरा ऊर्जा पेय?

जबकि चाय और कॉफी जैसे कुछ कैफीन युक्त पेय मॉडरेशन में पूरी तरह से स्वस्थ हैं, वे असली कारण के लिए एक उपाय नहीं है जो आप थक गए हैं।

अनुमानित 10 में से 9 लोगों में प्रमुख विटामिन और खनिजों की कमी है। जब आपके शरीर में पोषक तत्वों का भूखा होता है, तो यह बस उस तरह से काम नहीं करना चाहिए, जिससे आपको थकान महसूस होती है।

हरा रस अचूक उपाय है। वे ऊर्जा में एक निकट-तत्काल लिफ्ट प्रदान करते हैं। और कैफीन या सिंथेटिक उत्तेजक के विपरीत, देर से दोपहर दुर्घटना नहीं है।

क्या वह थकान नहीं सह सकता? पूरे दिन, स्वच्छ ऊर्जा के लिए एक हरे रंग का रस जोड़ें।Y

3. मई देरी एजिंग
यदि आप कई प्रकार की सब्जियां, फल और जड़ी-बूटियाँ खाते हैं, तो आप कल्याण के एक प्रमुख घटक को याद कर रहे हैं: एंटीऑक्सिडेंट।

एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं, जो शारीरिक उम्र बढ़ने में योगदान देता है। अध्ययनों ने कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और अधिक (2) के विकास के लिए ऑक्सीडेटिव क्षति को जोड़ा है। और एंटीऑक्सिडेंट के लिए सबसे अच्छा स्रोत फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

वास्तव में, इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए 95 अध्ययनों के विश्लेषण में कई रोगों के खिलाफ उल्लेखनीय संरक्षण दिखाया गया था जब फलों और सब्जियों के 10 सर्विंग्स दैनिक का सेवन किया गया था।

यह सुरक्षात्मक लाभ केवल पौधों से आया था। ग्रीन जूस आपको अपने एंटीऑक्सिडेंट सेवन को बढ़ावा देने के लिए पौष्टिक सुपरफूड्स की कई सर्विंग्स देते हैं।

4. आंत स्वास्थ्य में सुधार
आपकी आंत स्वास्थ्य की नींव है। यह अवसाद और खुशी के बीच अंतर हो सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लगभग हर पहलू को प्रभावित करता है। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी आंत स्वस्थ है, और हरा रस पीने से आंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

क्योंकि हरे रस में पाचन एंजाइम और प्रीबायोटिक्स होते हैं। कुछ उच्च गुणवत्ता वाले हरे रस में प्रोबायोटिक्स, अच्छे बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जिन्हें आंत के स्वास्थ्य के लिए पहचाना जाता है।

ये सभी पदार्थ नाटकीय रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

5. Detoxification बढ़ाता है
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, आपका शरीर लगातार विषाक्त पदार्थों के संपर्क में है। वे पीने के पानी, घरेलू फर्नीचर, भोजन और आपके द्वारा साँस लेने वाली हवा में पाए जा सकते हैं।

इन सभी विषाक्त पदार्थों ने आपके जिगर पर भारी दबाव डाला। ग्रीन जूस मदद करता है क्योंकि सामग्री के कई एक स्वस्थ जिगर का समर्थन कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अध्ययनों में पाया गया है कि ब्रोकोली जैसी क्रूस जैसी सब्जियां लीवर में द्वितीय चरण के डिटॉक्सिफिकेशन में सुधार कर सकती हैं। इसका मतलब है कि आपका जिगर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को जल्दी से बाहर निकालने में अधिक कुशल होगा।

हर दिन हरे रस का सेवन करने से, आप अपने जिगर को उन सभी विषाक्त पदार्थों के खिलाफ लड़ने का मौका दे सकते हैं जिन्हें आप दैनिक आधार पर उजागर करते हैं।

6. एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है
ग्रीन जूस एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है क्योंकि वे पोषण से भरे होते हैं।

बहुत कुछ कार को गैस, तेल और चिकनाई की आवश्यकता होती है, आपके इम्यून सिस्टम को ठीक से चलने के लिए विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों कि लगातार भरपाई की जानी चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो चीजें काम करना बंद कर देती हैं।

उदाहरण के लिए, जिंक की कमी, आपको सर्दी या फ्लू (6) को पकड़ने के लिए काफी अधिक संवेदनशील बना सकती है। विटामिन सी की एक दैनिक खुराक भी आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत रखने में मदद करने के लिए आवश्यक है। हर दिन हरे रंग का जूस पीना आपके इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी पोषक तत्वों की भरपाई करने का एक आसान तरीका है।

7. जैव अनुपलब्ध पोषक तत्व
आप सोच रहे होंगे कि क्या आपने मल्टीविटामिन से कवर किया है। दुखद सच यह है, अधिकांश मल्टीविटामिन कठोर रसायनों और सॉल्वैंट्स का उपयोग करके एक प्रयोगशाला में पकाया जाता है।

Please follow and like us:
error0

You May Also Like..

benefits of turmeric

हल्दी के 5 फायदे, उपयोग और नुकसान

हल्दी के फायदे 1. लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में: हल्दी का उपयोग शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए किया जा […]

improve immune system

शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ये 9 महत्वपूर्ण टिप्स अपनाएँ…

हमारा शरीर लगातार विभिन्न प्रकार की बीमारियों के वाहक विषाणुओं और जीवाणुओं के हमलों को झेलता रहता है। जैसे आजकल […]

teethact remedy - home solution

Toothache: 10 Most Effective and Successful Home and Natural Remedies

If you are experiencing a toothache, it is essential to find out what the root cause of your uneasiness is. […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »