इस दीवाली खाए स्वादिष्ट पकवान बिना वजन बढ़ने के ढर से।

healthshape DIET AND FITNESS

दिवाली मौज-मस्ती और उत्सव के लिए होनी चाहिए न कि स्वस्थ विकल्पों के बारे में डर और चिंता के लिए। 
वजन और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण आपको अपने पसंदीदा उत्सव के भोजन को त्यागना नहीं चाहिए। हालांकि, यदि आप पांच किलो से अधिक वजन के हैं, तो आपको इस दिवाली के मौसम में अधिक वजन नहीं डालने के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता है। और जब वहाँ एक लंबी छुट्टी सप्ताहांत भी अधिक उत्सव के बीच सैंडविच, चिंता वैध हो सकता है। इससे पहले कि आप इस अवसर को रद्द करने का फैसला करें, या वजन बढ़ाने के लिए उच्च मार्ग अपनाएं, इन पांच स्वादिष्ट और स्वस्थ दिवाली की मिठाइयों और मिठाइयों को आजमाएँ। संतुष्टि की गारंटी!
1. कम वसा वाले चावल की खीर:
एक कटोरी में 150 मिलीलीटर दूध और गर्म करते समय 130 ग्राम दूध पाउडर डालें। मध्यम गर्मी पर एक गहरे पैन में 150 मिलीलीटर दूध डालें। अब पैन में आधा कप धुले और भिगोए हुए चावल डालें और 8-12 मिनट तक उबालें। दूध मिलाएं और फिर वापिस रख दें और 5 मिनट के लिए उबाल लें। 7-10 बादाम काटें। उबलते मिश्रण में 3-4 चम्मच चीनी और आधा चम्मच पिसी इलायची पाउडर के साथ इन बादाम के टुकड़ों को मिलाएं। गर्म, गर्म या ठंडा परोसें।
2. पौष्टिक और त्योहार के अनुकूल मकई की खीर:
आधा कप दूध के साथ एक गहरे पैन में तीन कॉर्न से बीज डालें और उबाल लें। एक बार उबालने के बाद, उसे उतार कर ठंडा कर लें। अब मिश्रण को पीस लें और एक तरफ रख दें। एक कटोरी में 150 मिलीलीटर स्किम्ड दूध डालें और धीरे-धीरे 130 ग्राम दूध पाउडर में मिलाएं। अलग से, मध्यम गर्मी पर एक गहरे पैन में एक और 150 मिलीलीटर स्किम्ड दूध मिलाए। मकई मिश्रण जोड़ें और 8-12 मिनट के लिए उबाल लें। इसमें पहले का दूध मिलाएं और लगातार हिलाते हुए 5 मिनट तक उबालें। अब उबलते हुए मिश्रण में बादाम के टुकड़े, चीनी और स्वाद के लिए आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। गर्म, गर्म या ठंडा परोसें।
3. मीठे चावल का हलवा:
एक गहरे पैन में 2 चम्मच तेल गरम करें, उसमें 7-8 लौंग डालें और एक मिनट तक हिलाएँ। अब इसमें 1 चम्मच पानी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और उबाल लें। पैन में 1 लीटर प्री-वॉश और भिगोए हुए चावल डालें। आंशिक रूप से पैन को कवर करें, और चावल को 15 मिनट (कम) पर पकाएं। अब इसमें आधा चम्मच इलायची पाउडर, स्वादानुसार चीनी (लगभग 5 चम्मच) और किशमिश मिलाएं। हिलाते रहें और एक और 5 मिनट के लिए पकाएं। जब सारा पानी वाष्पित हो जाए तो उसे गर्मी से निकालें। कटे हुए मेवे से गार्निश करें।
4. ओट्स और गाजर की खीर:
8 मिनट के लिए आधा कप दूध में 1 कप ओट्स और 15 किशमिश भिगोने के साथ शुरू करें। 5 मिनट के लिए 1 कटा हुआ गाजर के साथ 2 और एक आधा कप स्किम्ड दूध उबालें। इसके लिए भीगे हुए ओट्स और किशमिश डालकर 5 मिनट तक उबालें। अब, मिश्रण में 2 चम्मच इसबगोल की भूसी, बादाम के टुकड़े और थोड़ी सी इलायची पाउडर मिलाएं। गर्म या ठंडा परोसें।

5. बादाम की बर्फी:

एक गहरे पैन में 125 ग्राम (या स्वाद के अनुसार कम) चीनी डालें और 50 मिलीलीटर पानी डालें। तब तक उबालें जब तक आपको गाढ़ा, लेस जैसा सिरप न मिल जाए। इसमें लगभग 6-7 मिनट का समय लगना चाहिए। अब इसे आंच से उतारें और चीनी सिरप में 250 ग्राम बादाम भोजन डालें। गांठ से बचने के लिए अच्छी तरह से हिलाओ। एक बार जब यह ठंडा हो जाता है, तो यह मोटा हो जाएगा। यह तब होता है जब आप इसे थोड़ी बढ़ी हुई सतह पर स्थानांतरित करते हैं और वांछित बर्फी की मोटाई में रोल आउट करते हैं। इसे ठंडा होने दें और 3-4 चादरों को मिलाएं (मिठाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सिल्वर फॉयल)। इसे एक घंटे तक बैठने दें और फिर चौकों या हीरों में काट लें।

You May Also Like..

10 ways in which to slim while not ‘Dieting’

Close the room at nighttime – Establish a time once you can stop ingestion thus you will not surrender to […]

Incorporate Diet and Fitness Into Your Day

Focus on a healthy diet and integrating fitness, including strength training, into your life. Concentrate on a solid eating routine […]

How can I make the change to a healthful diet?

Invigorating eating implies devouring supplement thick nourishments in the correct amounts from all the nutrition classes. Individuals frequently think about […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *